आईये जानें विलक्षण दल को

अक्सर कहा जाता है कि हमें ऐसे लोगों कि संगति करनी चाहिए जिनके साथ हमें अपने समय का सदुपयोग करते हुए जीवन में आगे बढ़ने में सहायता मिल सके ! एक ऐसा समूह होना चाहिए जिनके साथ बैठ कर कुछ सकरात्मक उर्जा का फैलाव हो, ऐसे समूह में स्त्री व पुरुष दोनों हो सकते हैं !विभिन्न लोगों का ये दल व्यर्थ गप्पें न लड़ा कर कुछ सकरात्मक कार्य करने पर ज़ोर दे !इस समूह के लोग मिलकर माह में एक या दो बार एक स्थान पर एकत्र होकर भिन्न भिन्न गतिविधियाँ करें जैसे –

 बच्चों से सम्बंधित बातें : इस समूह में सम्मिलित पुरुष व स्त्रियाँ अपने बच्चों से जुडी हुई छोटी छोटी बातों का आदान प्रदान कर सकते हैं जैसे कि बच्चा कैसे चलना सीखे ,कैसे बैठना सीखे, कैसे स्वयं से खाना पीना सीखे ,बड़े बच्चों का टीवी के प्रति रुझाव कम करने के लिए माता पिता को क्या प्रयास करना चाहिए, बच्चों को आपस में अधिक घुलाने मिलाने के लिए कौन कौन सी आनन्दमय गतिविधियाँ करवायें, शहर के कौन कौन से स्कूल पढाई में अच्छे हैं इत्यादि !

Vilakshan dal

महिलायों की कार्यक्षेत्र पर पुनर्वापसी : जिन बच्चों की मातायों ने बच्चे के जन्म के उपरान्त नौकरी करना छोड़ दिया था, वे पुन: नौकरी पाने के लिए क्या प्रयास करें ! यदि वे अपना कार्य क्षेत्र बदलना चाहती हैं तो कौन कौन से क्षेत्र उपयुक्त रह सकते हैं जिससे घर, बच्चा व नौकरी संभालने में संतुलन बना रहे ! 

सांकृतिक जानकारी : दल में यदि भिन्न भिन्न राज्यों के लोग हैं तो वे अपनी संस्कृति से सम्बंधित जानकारी का आवंटन भी कर सकते हैं, अलग अलग भारतीय भाषायों का ज्ञान परस्पर बाँट सकते हैं !अपने अपने राज्यों के नृत्य सिखा सकते हैं ! महिलायें अपने अपने राज्यों से सम्बंधित खान पान की रेसिपी भी शेयर कर सकती हैं !

समाजसेवी कार्यों में योगदान : 

सभी सदस्य मिलकर समाजसेवा से जुड़े कार्य कर सकते हैं जैसे कि
क)    गरीब लड़कियों की शादी के लिए पैसे जुटाना !
ख)    बाढ़ग्रसत क्षेत्र में फंसे हुए लोगों को आर्थिक सहायता जुटाना !
ग)    गौशाला में दान पुण्य करना !
घ)    गरीब बच्चों को खाना, वस्त्र ,स्वेटर ,पुस्तकें व फ्री मूवी टिकट्स बांटना !
ङ)    कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए प्रयाप्त धनराशी एकत्रित करना !

आस पड़ोस के अस्पतालों की जानकारी

यह दल अपने आस-पास की व अपने शहर के अस्पतालों की व अन्य चिकित्सीय सुविधाओं की जानकारी मुहैया करवा सकते हैं !भले ही यह सारी जानकारी इन्टरनेट पर भी उपलब्ध हो सकती है, परन्तु कौन से चिकित्सक ,कौन से अस्पताल व चिकित्सीय सुविधाएं असल में अच्छी है उसके बारे में अधिक अनुभव परस्पर वार्तालाप से ही मिल सकता है ! इस तरह ये अद्वितीय दल आर्थिक,व्यवासियक, व्यक्तिगत व सामाजिक कार्यों में योगदान देते हुए परस्पर प्रगाढ़ता विकसित कर सकते हैं व अपना मानसिक स्तर ऊँचा रख सकते हैं ! 


तारीख: 07.06.2017                                    मीनू पामर









नीचे कमेंट करके रचनाकर को प्रोत्साहित कीजिये, आपका प्रोत्साहन ही लेखक की असली सफलता है