देश में पर्यटन का विकास

पर्यटन दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधियों में से एक के रूप में उभरा है। यह न केवल आधुनिक समाज की एक बड़ी सामाजिक घटना है, जिसमें भारी आर्थिक परिणाम हैं, बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा निर्यात उद्योग भी है। विश्व पर्यटन संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अनुसार, लगभग 698 मिलियन पर्यटक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करते हैं और हर साल लगभग 476 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करते हैं। आर्थिक विकास और रोजगार सृजन के साधन के रूप में पर्यटन का महत्व, विशेष रूप से दूरस्थ और पिछड़े क्षेत्रों में, अब दुनिया भर में अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है।

Desh me paryatan ka vikas

भारत विविध भाषाओं, धर्मों, रीति-रिवाजों और परंपराओं के आकर्षक बहुरूपदर्शक के साथ महाद्वीपीय आयामों का देश है। पर्यटन भारतीय अर्थव्यवस्था के एक प्रमुख उद्योग के रूप में उभरा है जो विदेशी मुद्रा आय में महत्वपूर्ण योगदान देता है और रोजगार के अवसरों के संभावित जनरेटर के रूप में भी। संबंधित सेवा क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के सृजन से पर्यटन का फैलाव प्रभाव जबरदस्त है। विश्व पर्यटन और यात्रा परिषद (डब्ल्यूटीटीसी) के अध्ययन के अनुसार, भारत में यात्रा और पर्यटन अर्थव्यवस्था ने वर्ष 2000 में 17.7 मिलियन लोगों को रोजगार दिया, जो उस वर्ष के लिए देश के कुल रोजगार का 5.6 प्रतिशत था। यह दो दशक पहले था, और अब यह कई गुना बढ़ गया है। पर्यटन वर्तमान में रेडीमेड कपड़ों और मणि और आभूषणों के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा निर्यात उद्योग है। 1951 में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक यातायात केवल 16,829 था। पिछले 50 वर्षों के दौरान, वर्ष 2000 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आगमन 2649378 हो गया है, जो लगभग 11 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर को दर्शाता है।

भारत में पर्यटन उद्योग उज्ज्वल संभावनाओं का लाभ ले सकता है क्योंकि देश में एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और पर्यटन स्थल हैं जो विभिन्न प्रकार के आकर्षण और ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के स्थानों की पेशकश करते हैं। यद्यपि पर्यटन एक महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा अर्जनकर्ता है और इसकी रोजगार क्षमता बहुत बड़ी है, लेकिन इसके गुणों का बेहतर तरीके से दोहन नहीं किया गया है और यह काफी हद तक अनछुए बने हुए हैं।

हवाई अड्डों पर विदेशी पर्यटकों को वीजा-ऑन-ग्रांट प्रदान करना निश्चित रूप से देश में विदेशी पर्यटकों के आगमन को बढ़ावा दे सकता है। इस दिशा में एक ठोस कदम शुरू में मित्र देशों से पर्यटकों के लिए वीजा-ऑन-आगमन की शुरुआत करके लिया जा सकता है, वे देश जो हमारे देश के लिए सुरक्षा खतरा पैदा नहीं करते हैं और पर्यटन उत्पादक बाजार हैं। बाद में, यदि यह योजना सफल है और देश में विदेशी पर्यटकों की आमद में मदद करती है, तो इसे अन्य देशों में भी केस-टू-केस आधार पर बढ़ाया जा सकता है।

विदेशी पर्यटकों के उत्पीड़न की घटनाओं से देश का नाम खराब होता है और विदेशी पर्यटकों के आगमन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। पर्यटकों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष पर्यटन पुलिस बल की तैनाती एक प्रभावी उपकरण हो सकता है। राज्यों के पुलिस कर्मियों को भी विशेष 'पर्यटक-उन्मुख' प्रशिक्षण प्रदान किया जाना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय और घरेलू पर्यटकों के लिए आधिकारिक संरक्षण का ऐसा रूप निश्चित रूप से इन क्षेत्रों में आने वाले पर्यटकों के बीच विश्वास पैदा करेगा। इस तरह के उपायों का एक सफल कार्यान्वयन निश्चित रूप से अन्य राज्य सरकारों को अपने राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इसी तरह की योजनाओं को लागू करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

होटल क्षेत्र पर केंद्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर कई करों और कभी-कभी करों का दोहराव होता है। कई करों ने होटल उद्योग पर भारी वित्तीय बोझ डाला है। कर के मोर्चे पर केंद्र और राज्य सरकारों के बीच समन्वय और तालमेल होना चाहिए और पर्यटन पर केंद्र और राज्य करों को तर्कसंगत बनाने की तत्काल आवश्यकता है। केंद्र सरकार / राज्य सरकारों को करों के युक्तिकरण के साथ आगे आना चाहिए और होटल उद्योग के लिए राज्यों में पर्यटकों के आगमन के लिए एक उत्साह प्रदान करना चाहिए। इसके अलावा होटल उद्योग पर राज्य सरकारों द्वारा लगाए जाने वाले विभिन्न करों की दर में एकरूपता होनी चाहिए।

राज्यों में करों, कानूनों और विनियमन में एकरूपता की कमी है। जबकि राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों में पर्यटन के विकास के लिए कदम उठा रही हैं, उनके बीच समन्वय की कमी और राज्यों में करों में रोड टैक्स / असमानता की उच्च दर, विशेष रूप से दक्षिणी राज्यों में पर्यटन के विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। ये बताता है। इन कारकों के कारण पर्यटकों के लिए मुश्किलें भी बढ़ जाती हैं क्योंकि यह पर्यटकों के लिए यात्रा की लागत को भी बढ़ाता है। केंद्र और राज्य सरकारों को स्थानीय वाहनों और आने वाले वाहनों के बीच एकरूपता बनाने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए। पर्यटन वाहनों के लिए आसान यात्रा और मुफ्त अंतर-राज्य आंदोलन की सुविधा के लिए भी कदम उठाए जाने चाहिए। अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप द्वीपसमूह में पर्यटन की संभावनाओं का जानबूझकर दोहन करने के लिए, द्वीपों पर जाने पर विदेशियों के प्रतिबंध को हटाया जा सकता है और उन्हें लंबे समय तक द्वीपों की सुंदरता को बनाए रखने / आनंद लेने की अनुमति दी जा सकती है। विदेशियों के लिए नए द्वीपों को खोलने को भी प्राथमिकता देने की आवश्यकता है और केंद्रीय पर्यटन विभाग को गृह मंत्रालय के साथ विदेशी पर्यटकों के लिए और अधिक द्वीपों को खोलने के प्रस्ताव के बारे में सुझाव देना चाहिए। भारत में कई खूबसूरत समुद्र तट हैं, जिन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा सकता है। इसलिए, सरकार को कॉस्टल विनियमन क्षेत्र अधिनियम के प्रावधानों को शिथिल करने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। पर्यावरण और वन मंत्रालय को भी उदार दृष्टिकोण रखना चाहिए और पर्यटन परियोजनाओं के लिए सीआरजेड प्रतिबंधों में छूट देने के प्रस्तावों पर सकारात्मक रूप से विचार करना चाहिए। अंतरराज्यीय पर्यटन से पहले एक प्रमुख ठोकर खराब कनेक्टिविटी है। घरेलू पर्यटन को तब तक बढ़ावा नहीं दिया जा सकता, जब तक कि देश के विभिन्न राज्यों और पर्यटन स्थलों के हवाई, रेल और सड़क संपर्क में सुधार न हो। पर्यटकों की रुचि के स्थानों के लिए एक आरामदायक पहुंच के अभाव में, पर्यटक को ऐसी जगहों पर जाने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जा सकता है। इसलिए, आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए देश के पर्यटन स्थलों को शहरी केंद्रों / शहरों के साथ रेल, सड़क और हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जोड़ा जाना चाहिए। साथ ही ट्रेनों की आवाजाही को नियमित और तेज किया जाना चाहिए।

पर्यटन उद्योग को निजी क्षेत्र के साथ सरकार के सभी स्तरों पर उचित रूप से नियोजित, विकसित और प्रबंधित किया जाना चाहिए। यह निश्चित रूप से देश की सांस्कृतिक संरचना और प्राकृतिक विरासत को मजबूत करेगा और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और आय के अवसरों सहित सकारात्मक आर्थिक परिणामों को जन्म देगा।


तारीख: 02.01.2024                                    सलिल सरोज









नीचे कमेंट करके रचनाकर को प्रोत्साहित कीजिये, आपका प्रोत्साहन ही लेखक की असली सफलता है