डर से डरिए नहीं

 

डर अपने आप मौजूद नहीं हो सकता। यह एक अमूर्तता नहीं है। एक अमूर्त अस्तित्व में तभी आता है जब कोई डर से एक विचार या अवधारणा या गतिविधि में भाग जाता है। माना कि एक डर है। एक का दिमाग इसका सामना करने में असमर्थ होता है और उससे बच निकलने की कोशिश करता है; फिर उस पलायन से उत्पन्न किसी भी विचार या गतिविधि का शिकार होता जाता है। विरोधाभास का जीवन अधिक भय, अधिक संघर्ष और अस्तित्व की सभी जटिलताओं को लाता है। इसलिए आपको डर को समझना होगा क्योंकि डर भ्रम पैदा करता है और दिमाग को सुस्त बनाता है। मुझे नहीं पता कि जब आप भयभीत होने पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपका मन बिल्कुल कैसे हटता है, खुद को कैसे अलग करता है और किसी को तुरंत मदद करने के लिए कैसे देखता है; यह उस तथ्य का सामना करने के अलावा गतिविधि के माध्यम से, झूठ के माध्यम से एक दीवार कैसे बनाता है।एक मन जो डर में रहता है, एक मृत मन है, एक सुस्त दिमाग है; यह एक ऐसा मन है जो स्पष्ट रूप से, प्रत्यक्ष रूप से नहीं देख सकता, ना ही सुन सकता है। इसलिए दूसरों के साथ, समाज के साथ, हर चीज के साथ,और पूरी तरह से भय से मुक्त होना बहुत महत्वपूर्ण है, न कि आंशिक रूप से, न ही अलग-अलग अवसरों पर, बल्कि पूरी तरह से।और यह बिलकुल संभव है।अतः भय एक अमूर्तता नहीं है, यह ऐसी चीज नहीं है जिससे आप भाग सकते हैं; आप जहाँ भाग कर जाएँगे ,यह आपको अपने मूल रूप या किसी अन्य रूप में जरूर मिलेगा।चाहे आप एक दिन या एक वर्ष के लिए भाग जाएँ,यह आपको कहीं भी पकड़ लेता है,और आपके साथ जाता है।आप अपनी आँखें इससे दूर कर सकते हैं, लेकिन यह मौजूद रहता है और किसी न किसी रूप में अपनी उपस्थिति भी दर्ज कराता रहता है।

डर किसी और चीज के संबंध में ही मौजूद हो सकता है। मैं जनता की राय से डरता हूँ , मैं अपनी पत्नी से डरता  हूँ , मैं अपने मालिक से डरता  हूँ , मैं अपनी नौकरी खोने से डरता हूँ , मैं मौत से डरता  हूँ, मैं दर्द से डरता  हूँ; मैं स्वस्थ नहीं हूँ , मैं स्वस्थ रहना चाहूँगा , और मैं फिर से बीमार पड़ने से डरता  हूँ; मैं भयभीत हूँ क्योंकि मैं अकेला  हूँ; मैं भयभीत  हूँ क्योंकि कोई भी मुझसे प्यार नहीं करता है, किसी को भी मेरे लिए प्यार की भावना नहीं है; मैं किसी के न होने से भयभीत  हूँ। भय, चेतन और अचेतन के विभिन्न रूप हैं। यदि आप सभी जागरूक हैं, तो संकीर्ण अर्थ में नहीं, बल्कि बड़े पैमाने पर, आप स्पष्ट भय देख सकते हैं: नौकरी खोने और इसलिए आपके ऊपर के व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल होते रहने का ख़तरा; खुद को पूरा न होते हुए देखने से भयभीत होना; किसी के न होने से भयभीत होना, गलत होने से भयभीत होना-ये सब मानसिक दशाओं को हथियार बना कर डर और भय की भूमि तैयार करते हैं जो आगे चलकर हमारे स्वभाव और चरित्र का हिस्सा सा बन जाता है ।डर को समझना होगा।

मैं अकेला होने से डरता  हूँ। क्या आप जानते हैं कि इस शब्द का क्या अर्थ है? क्या आपने कभी महसूस किया है कि अकेला होना क्या है? शायद नहीं, क्योंकि आप अपने परिवार से घिरे रहते हैं, हमेशा अपनी नौकरी के बारे में सोचते रहते हैं, किताब पढ़ते हैं, रेडियो सुनते हैं या अखबारों की गपशप में फँसे रहते हैं। तो शायद आप कभी नहीं जानते कि पूरी तरह से अलग होने की अजीब भावना क्या होती है : अलग होकर जीने की परिकल्पना किन तरह के भय को जन्म देती है और यह भय किस तरह जीवन की पूर्ण परिपाटी को धूल -धूसरित करने की हिमाकत करने की चेष्टा करने लगताहै।आपके पास कभी-कभार इसकी सूचना हो सकती है, लेकिन शायद आप इसके साथ सीधे संपर्क में नहीं आए हैं, जैसा कि आप दर्द, भूख या सेक्स के साथ करते हैं। लेकिन अगर आप उस अकेलेपन को नहीं समझते हैं जो डर का कारण है, तो आप डर को नहीं समझेंगे और इससे मुक्त रहेंगे।जागरूक मन शिक्षित दिमाग है, आधुनिक तकनीकी दिमाग जो हर दिन कार्यालय में जाता है, जो ऊब गया है, जो इसे सभी की दिनचर्या से तंग आ गया है, खुद के लिए कुछ करने के प्यार की कमी महसूस करने लगता है। तो चेतन मन यांत्रिक मन बन जाता है। यह यंत्रवत सोच सकता है, यह कार्यालय और कार्य पर जा सकता है। फिर बहुत कुछ अचेतन है जो बहुत गहरा है, जिसके लिए बड़ी पैठ, समझ की जरूरत होती है। आप चेतना की इस पूरी संरचना को समझ सकते हैं, जो आप एक इंसान के रूप में हैं।  इसके लालच, ईर्ष्या, महत्वाकांक्षा, निराशा के साथ समाज की संपूर्ण मनोवैज्ञानिक संरचना को पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है।आप चेतना की पूरी प्रक्रिया का चरण दर चरण विश्लेषण कर सकते हैं। लेकिन विश्लेषण मन को मुक्त नहीं करेगा। फिर मन को महत्वाकांक्षा, लालच, ईर्ष्या, क्रोध, ईर्ष्या और सत्ता की मांग से क्या मुक्त करेगा? हमारे पास सभी जानवरों की प्रवृत्ति भी है, सचेतन रूप से और साथ ही साथ अनजाने में भी। और हम इस पूरी मनोवैज्ञानिक संरचना को समझ सकते हैं और इस पशुवत, मनुष्य के साथ मनुष्य के सहज संबंध से पूरी तरह मुक्त हो सकते हैं। हमें डर को समझना होगा और पूरी तरह से मुक्त होना होगा चाहे प्रक्रिया कोई भी ईजाद कर ली जाए। आप इसे केवल तभी कर सकते हैं जब किसी प्रकार का कोई डर बच न जाए। अगर आप डर से छुटकारा पाने के लिए कोई रास्ता, कोई विधि, कोई प्रणाली चाहते हैं, तो आप हमेशा के लिए भय में फँस जाएँगे।लेकिन अगर आप डर को समझते हैं, जो केवल तब हो सकता है जब आप सीधे इसके संपर्क में आते हैं तो आप कुछ भी करते हैं।


तारीख: 13.03.2020                                    सलिल सरोज









नीचे कमेंट करके रचनाकर को प्रोत्साहित कीजिये, आपका प्रोत्साहन ही लेखक की असली सफलता है