महिला सशक्तिकरण

"एक महिला का जन्म नहीं होता है, बल्कि उसे महिला बनाया जाता  है।"-सिमोन डी विभोर।

 

ईडन गार्डन में मूल पाप महिलाओं का था। उसने निषिद्ध फल का स्वाद लिया, आदम को लुभाया। और वह तब से इसकी सज़ा भुगत रही है। उत्पत्ति में, प्रभु ने कहा, “मैं तुम्हारे दुख और तुम्हारी धारणा को बहुत बढ़ाऊंगा; दु: ख में तुम बच्चों को आगे लाना; और तेरी इच्छा बच्चों को आगे लाएगी; और तेरी इच्छा तेरे पति की होगी, और वह तुझ पर राज करेगा। समाज, जो कि मूल रूप से पितृसत्तात्मक है, उपरोक्त उद्धरण को समाज में महिलाओं की स्थिति को एक पौराणिक औचित्य के रूप में मान सकता है। कई महिलाएं अपने जीवनसाथी के साथ अपने संबंधों के सारांश को देख सकती हैं, जो कि उम्र के माध्यम से उनकी स्थिति का उचित विवरण है।

 

लंबे समय से, महिलाओं को सामान्य रूप से पुरुषों के संबंध में दुनिया में एक द्वितीयक स्थान पर कब्जा करने के लिए मजबूर किया गया है; जो कि नस्लीय अल्पसंख्यकों के साथ कई मायनों में तुलनात्मक स्थिति की सही दशा को प्रदर्शित भी करता है । महिलाओं को इस तथ्य के बावजूद हाशिये पर छोड़ दिया गया है कि वे आज मानव जाति के कम से कम आधे हिस्से का गठन करती हैं। इसके परिणामस्वरूप महिलाओं ने स्वतंत्र और स्वतंत्र संस्थाओं,जो बौद्धिक और व्यावसायिक एकता के समान तल पर पुरुषों के साथ जुड़ी हुई है, के रूप में अमानवीय गरिमा की जगह ले ली है।

Mahila shashakitkaran Lekh

पूर्व-कृषि काल में, महिलाओं को कड़ी मेहनत करने और युद्ध में भाग लेने के लिए भी जाना जाता था। हालांकि महिलाओं को सशक्तिकरण में, प्रजनन का  बंधन एक कष्टकारक बाधा थी । गर्भावस्था, प्रसव और मासिक धर्म ने काम करने की उसकी क्षमता को कम कर दिया और उसे धीरे-धीरे संरक्षण और भोजन के लिए पुरुषों पर अधिक निर्भर बना दिया। यह अक्सर ऐसे पुरुष थे जो शिकार करने और भोजन एकत्र करने में अपनी जान जोखिम में डालते थे। यह काफी विडंबनापूर्ण है कि श्रेष्ठता मानवता में उस सेक्स के लिए नहीं है जो जीवन को आगे लाती है और उसका पोषण करती है, बल्कि उसके लिए है जो जीवन को हरता है ।

 

मानव समय के साथ खानाबदोश के रूप में बस गए और फिर सामुदायिक जीवन की उत्पत्ति हुई। समुदाय वर्तमान से परे एक निरंतर अस्तित्व की इच्छा रखता है; इसने अपने बच्चों में खुद को पहचान लिया, और गरीबी, विरासत और धर्म जैसी संस्थाएं भी दिखाई दीं। महिलाएं अब खरीद का प्रतीक बन गईं और बहुत बार उसे पृथ्वी से जोड़ कर भी देखा गया क्योंकि महिलाओं और पृथ्वी दोनों पर ही किसी और का ही अधिकार दिखाई देता है । बच्चों और फसलों को भगवान का उपहार माना जाता था। ऐसी शक्तियां पुरुषों में प्रेरित हैं जो डर से घुलमिल जाती हैं जो महिलाओं के देवी  रूप में उनकी पूजा में परिलक्षित होती हैं। हालांकि, खुद में व्याप्त  शक्तियों के बावजूद, एक महिला को बहुत ही प्रकृति की तरह अधीन और शोषित किया जाता है, जिसका प्रजनन वह स्वयं करती है।

 

"औरत,आदमी के लिए , या तो एक देवी या एक डायन है।"

 

एक सामंती समाज में गड्ढे और कुरसी के बीच एक दोलन आम था। सामंतवाद से पूंजीवाद के संक्रमण में, बढ़ते शहरीकरण ने महिलाओं के लिए उपलब्ध नए स्थानों को सामंती संपदाओं तक सीमित कर दिया। महिलाओं के यौन संक्रमण को निजता के प्रतीक, घर से दूर उनके शाब्दिक आंदोलन के संदर्भ में देखा जाता है। पितृसत्ता में, गतिशीलता की संभावना महिला अवज्ञा का एक पहलू बन जाती है। उत्पीड़न की ऐसी धारणाओं के लिए एक सुधारात्मक परिपाटी की आवश्यकता महसूस की जा रही है।जब तक मानव जाति लिखित पौराणिक कथाओं के मंच तक पहुंची, तब तक पितृसत्ता निश्चित रूप से स्थापित हो चुकी थी। पुरुषों को हर समय कोड लिखना था और जाहिर है कि महिलाओं को एक सब-ऑर्डिनेट पद दिया गया था।होमोजेनिक विचारधाराओं की एक केंद्रीय विशेषता सार्वभौमिक दृष्टिकोण के सार्वभौमिक रूप से सच होने का प्रक्षेपण है। पितृसत्ता, एक वैचारिक धारणा के रूप में, एक ही सिद्धांत पर काम करती है। और फिर भी, पुरुषों द्वारा सख्त प्रभुत्व के युग में, समाज ने उन महिलाओं को दूर फेंक दिया है जो पुरुषों के कैलिबर से मेल खा सकती हैं, यहां तक कि पुरुषों के कौशल को भी पार कर सकती हैं।महिलाओं की दृश्यमान उपलब्धियाँ- शिक्षक के रूप में, डॉक्टर के रूप में, पायलट के रूप में, सैनिक के रूप में और खोजकर्ताओं ने महिलाओं की भूमिका को घर और चूल्हा तक सीमित करने की पितृसत्तात्मक धारणाओं को ध्वस्त कर दिया है। लेकिन इन उपलब्धियों को नियम के अपवाद के रूप में देखा गया है, हर महिला की पहुंच के भीतर नहीं। और आम तौर पर, महिलाओं ने उनके इस दृष्टिकोण को स्वीकार किया है।

 

अगर, हालांकि, हम स्थिति पर कुछ विचार करते हैं, तो हम देख सकते हैं कि महिलाओं को निर्दिष्ट भूमिकाओं तक सीमित रखने और उन्हें पुरुषों के अधीन करने के लिए यह कितना हानिकारक है। आज के परिवेश में बच्चों की परवरिश करने के लिए, उन्हें प्रतिस्पर्धी भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लायक बनाने के लिए, एक महिला को इस बात से पूरी तरह से अवगत होना चाहिए कि क्या हो रहा है और चुनने और निर्णय लेने की क्षमता विकसित करें। यदि वह ऐसा करने के लिए खुद को सुसज्जित करने की शक्ति का अभाव रखती है तो भविष्य को ही हारना पड़ेगा।

 

महिला सशक्तीकरण की आवश्यकता महसूस की जा रही है क्योंकि  शुरुआत से ही अधीनस्थ स्थिति का उन्हें दर्जा दिया गया है। हालांकि, त्रुटि का मात्र एहसास चीजों को सही दिशा में आगे नहीं बढ़ाता है, समाज में महिलाओं की स्थिति को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता है। एक हद तक महिलाओं की स्थिति में एक बदलाव संविधान और सहायक कानून के माध्यम से लाया गया है। भारत में पहली पंचवर्षीय योजना ने परिवार में महिलाओं की वैध भूमिका के मुद्दे को संबोधित किया, जिससे महिलाओं को इस भूमिका को पूरा करने की अनुमति मिली, साथ ही समुदाय में अपेक्षित भूमिका और उनके कल्याण के लिए पर्याप्त सेवाओं को बढ़ावा दिया।

 

1. 1970 के दशक में  भारत में महिलाओं की स्थिति पर समिति की रिपोर्ट के प्रकाशन के साथ महिलाओं के विकासको चिंताओं में सबसे आगे लाया गया, 1975 में अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ष का पालन किया गया और एक राष्ट्रीय योजना की तैयारी की गई।

 

2.  रोजगार, स्व-रोजगार और उत्पादक परिसंपत्तियों के निर्माण पर ध्यान देने के साथ गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों का विकास, ग्रामीण रोजगार कार्यक्रम, (आरएमपी), एनआरईपी, फूड फॉर वर्क, जेआरवाई, आरएलईजीपी, ईएएस और अब मनरेगा के साथ इन मुद्दों को कम से कम शुरू करना है। महिलाओं और इसकी निगरानी के लिए एक वर्ष में न्यूनतम दिनों की नियत संख्या निर्धारित की गई है।

 

3. बाल विवाह अधिनियम के संयम को अधिक व्यापक कानून अर्थात् बाल विवाह निषेध अधिनियम द्वारा बदल दिया गया है, जिसमें पांच साल से पहले बाल विवाह को रोकने और निपटने के लिए अधिक प्रभावी प्रावधान हैं।

 

4. चयनात्मक लिंग निर्धारण और भ्रूण हत्या और शिशु हत्या के मुद्दे को संबोधित करने के लिए कानूनों को तोड़ा -मरोड़ा गया है।

 

ये नीतियां और कार्यक्रम एक मुखर तस्वीर देते हैं जिससे यह पता चलता है कि 20 वीं सदी हमेशा लिंग क्रांति में बड़े बदलाव के लिए जानी जाएगी। "महिलाओं के आंदोलन और सामाजिक परिवर्तन के लिए एक महिला-समर्थक प्रतिबद्धता या परिवर्तन के विविध आयामों पर एक नारीवादी परिप्रेक्ष्य- विभिन्न क्षेत्रों और समय के विभिन्न बिंदुओं पर लोगों के बीच उभरा। प्रचलित वैचारिक धाराओं के साथ उनके जुड़ाव ने पारस्परिक प्रभाव के मार्गों को बढ़ावा दिया।

 

राष्ट्रीय महिला आयोग टिप्पणी करती हैं कि “राष्ट्रीय महिला आयोग अपने आदेश के अनुसार प्रतिबद्ध है, ताकि कानूनी रूप से, सामाजिक रूप से महिलाओं के विकास और सशक्तिकरण के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सके। राजनीतिक और आर्थिक रूप से  समाज में महिलाओं की स्थिति में सुधार हो सके।

 

लेकिनसवाल यह है कि इन नीतियों को लागू करने के लिए क्या हुआ है और अगर इन नीतियों को लागू किया गया है, तो महिलाओं के खिलाफ अत्याचारों के नीचे बताए गए आंकड़ों इतने चौंकाने वाले कैसे हो सकते हैं लेकिन , "सत्य हमेशा विशाल, असंगठित, अराजक और द्वंद्वपूर्ण होता है।"

 

-महिलाओं के खिलाफ आक्रामकता के नए रूपों के साथ जैसे डेट रेप , पीछा करना, साइबर पर धमकी , बलात्कार और यौन उत्पीड़न के मामलों से संबंधित आईपीसी में मौजूदा कानून अपर्याप्त हैं।

 

-वर्तमान कानून मौखिक और गुदा सेक्स जैसे बलात्कार के रूप में मर्मज्ञ हमलों के अन्य रूपों पर विचार नहीं करता है। इस तथ्य के बावजूद कि मर्मज्ञ यौन हमले को व्यापक रूप से यौन हमले के रूप में पहचाना जाता है, जहां एक महिला की शारीरिक अखंडता का उल्लंघन होता है।

 

एन ओकले का तर्क है कि, “हमें लैंगिक भूमिकाओं की विचारधारा में एक वैचारिक क्रांति की आवश्यकता है। "और वह आगे कहती है," न केवल सेक्स द्वारा श्रम का विभाजन सार्वभौमिक नहीं है, बल्कि कोई कारण नहीं है कि यह क्यों होना चाहिए। मानव संस्कृतियां अजेय जैविक शक्तियों के बजाय विविध और अंतहीन आविष्कार हैं। "

 

स्वामी विवेकानन्द ने ठीक ही कहा, " जब तक हम अपनी मानसिकता नहीं बदलते हैं, तब तककुछ नहीं बदलने वाला है।"

 

एरिका जोंग का कहना है कि महिलाओं को वास्तव में समान काम के लिए समान वेतन, घर और प्रजनन विकल्पों पर समान अधिकारहोना चाहिए। पुरुषों को उसके लिए आगे आना चाहिए।

 

सौभाग्य से, भारतीय महिलाओं की कहानी, विश्व में उनकी अन्य बहनों की तरह साहसपूर्ण और धैर्य वाली है। प्रत्येक महिला दिवस ,बिगड़ते हुए आँकड़ों के बावजूद, उन महिलाओं का पर्याप्त सबूत है, जिन्होंने अपने भाग्य को अपने हाथोंसे लिखा है। हम इन सफलता की कहानियों को हर दिन और हर जगह कार्यस्थल पर, खेल और मनोरंजन के क्षेत्र में और निश्चित रूप से, घर में देखते हैं।

 

न्यायसंगत और न्यायपूर्ण राष्ट्र के निर्माण का कठिन कार्य केवल पुरुषों और महिलाओं के बीच साझेदारी के साथ ही संभव है। हमारे देश के रथ को आगे बढ़ाने के लिए दोनों पहियों- पुरुषों और महिलाओं को मजबूत होना होगा, संयुक्त रूप से आगे बढ़ना होगा। भारत तभी स्वतंत्र होगा जब भारतीय महिलाओं की स्वतंत्रता और पूर्ण विषय-वस्तु के अधिकार की गारंटी दी जाएगी और वास्तव में उनका सम्मान किया जाएगा। और जब रवींद्र नाथ टैगोर के विचारों की कल्पना की पूर्ण हो पाएगी :

 

“ जहाँ मन बिना भय के विचरण करता हो ,

 

और जहां सिर ऊंचा रखने की आज़ादी हो । ”

 

 


तारीख: 08.02.2020                                    सलिल सरोज









नीचे कमेंट करके रचनाकर को प्रोत्साहित कीजिये, आपका प्रोत्साहन ही लेखक की असली सफलता है